डायबिटीज रोगी हैं तो करें ये योग, जल्द कंट्रोल हो जाएगी शुगर

डायबिटीज रोगी हैं तो करें ये योग, जल्द कंट्रोल हो जाएगी शुगर

सेहतराग टीम

आज के समय में डायबिटीज रोग सामान्य हो गया है। इसलिए अधिकतर लोगों में ये सुनने और देखने को मिलता है। फिलहाल इसका इलाज घरेलू उपचार और परहेज से किया जा सकता है। यह इसलिए भी हो रहा है क्योंकि आज के लोग अपना जीवन शैली भी बदल लिए है। इसकी वजह से लोगों को तनाव और कई अन्य तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। खासकर मोटापे और मधुमेह से पीड़ित लोगों पर ख़राब जीवनशैली और तनाव का प्रतिकूल असर पड़ता है। अगर आप भी मधुमेह के मरीज हैं और तनाव भरी ज़िंदगी जी रहे हैं, तो अपनी आदत और खानपान में सुधार करें। इसके साथ ही वर्कआउट भी रोजाना करें। अगर वर्क आउट नहीं कर पाते हैं, तो योग करें। कई ऐसे योगासन हैं, जिन्हें करने से मधुमेह रोग में आराम मिल सकता है। अगर आपको नहीं पता है, तो आइए जानते हैं-

पढ़ें- सुबह आधे घंटे की सैर डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार, इन 4 रोगों में भी असरदार

अर्ध मत्स्येन्द्रासन करें

इस योग को करने से फेफड़ों में ऑक्सीजन का संचार होता है। जबकि फेफड़े और रीढ़ में रक्त संचार सक्रिय रूप से होता है। साथ ही पेट में भी खिंचाव पैदा होता है, जिससे अग्नाशय पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। इससे अग्नाशय के कार्य में गति आती है, जो इन्सुलिन के उत्पादन में सहायक होता है। अतः डायबिटीज़ के मरीज अर्ध मत्स्येन्द्रासन योग को रोजाना करें।

पश्चिमोत्तानासन करें

इस योग को करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। जबकि रीढ़ की हड्डी और पेट पर विशेष दवाब पड़ता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इससे संपूर्ण शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। जबकि तनाव से मुक्ति मिलती है। मधुमेह के मरीजों के लिए तनाव एक अभिशाप जैसा होता है। इससे बचने के लिए रोजाना योग करें।

प्राणायाम करें

मधुमेह के रोगियों को प्राणायाम जरूर करना चाहिए। इससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है। जबकि तनाव कम होता है। इसके लिए आप भ्रस्रिका प्रणायाम का सहारा ले सकते हैं। भस्त्रिका प्राणायाम करने में बेहद सरल और सहज है। इस योग को करने से रक्त चाप नियंत्रित रहता है। जबकि शरीर में रक्त का संचार सुचारू रूप से होता है। साथ ही श्वसन तंत्र मजबूत होता है। तनाव से जूझ रहे लोगों को भस्त्रिका प्राणायाम रोजाना करना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें-

करेला डायबिटीज में क्यों फायदेमंद है, जानिए पूरी जानकारी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।